Friday, December 9, 2022
Google search engine
HomeHindiमान्यता है कि 15 मार्च को भौम प्रदोष व्रत में कर्ज से...

मान्यता है कि 15 मार्च को भौम प्रदोष व्रत में कर्ज से मिलती है मुक्ति, भक्त करते हैं ये 7 काम 

Bhaum Pradosh Vrat 2022: कर्ज मुक्ति के लिए इस व्रत को रखना शुभ माना जाता है.

Bhaum Pradosh Vrat: इस वर्ष आने वाली 15 मार्च को भौम प्रदौष व्रत रखा जाएगा. भौम मंगल ग्रह (Mangal Grah) का ही दूसरा नाम है और इसी के चलते मंगलवार (Tuesday) के दिन प्रदोष तिथि का योग बनने पर यह व्रत रखा जाता है. इस व्रत को रखने की खासियत यह है कि माना जाता है इसे रखने पर कर्ज (loan) से छुटकारा पाया जा सकता है. कर्ज अथवा ऋण यानी वह धन जिसे व्यक्ति ने किसी से उधार लिया हो लेकिन चुकाने में असमर्थ हो. वे भक्त जो कर्ज में दबे होते हैं व कर्ज मुक्ति चाहते हैं इस दिन मंगल को प्रसन्न करने की पूरी कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें

भौम प्रदोष व्रत में कर्ज मुक्ति के लिए 7 कार्य 

  1. मान्यता है कि इस व्रत को रखने वाले का मंगल देवता के 21 या 108 नामों का पाठ करना शुभ होता है. इस दिन कर्ज से मुक्ति के लिए यह महत्वपूर्ण माना जाता है.
  2. मंगल के 21 मंगलकारी नाम हैं जिनका जाप करना अच्छा मानते हैं. मंगल, भूमिपुत्र, ऋणहर्ता, धनप्रदा, स्थिरासन, महाकाय, लोहित, पापहर्ता, वृष्टिकर्ता, यम, भौम, धरात्मज, अंगारक, भूमिजा, कुंजा, भूमिनंदन, सर्वकामफलदाता, सर्वरोगहारक, लोहिताक्ष, समगानंकृपाकर.
  3. कहा जाता है कि इस दिन भगवान शिव (Lord Shiva) और भगवान हनुमान (Lord Hanuman) की पूजा करना शुभ होता है.
  4. भगवान शंकर पर जलाभिषेक करने के साथ ही माता पार्वती और भगवान गणेश को भी पूजने की मान्यता है.
  5. कहा जाता है कि यदि प्रदोष व्रत मंगलवार के दिन हो तो इसका महत्व बढ़ जाता है और ऐसे में हनुमान चालीसा का पाठ करना भी आवश्यक होता है.
  6. पौराणिक कथाओं में इस दिन का विशेष उल्लेख है, इसलिए इस दिन भौम प्रदोष की कथा (Bhaum Pradosh Katha) पढ़ना अच्छा माना जाता है.
  7. भोग में बूंदी के लड्डू बनाने की मान्यता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments