Friday, July 1, 2022
Google search engine
HomeHindiयूपी चुनाव परिणाम की चार खास बातें - Special NDTV Analysis

यूपी चुनाव परिणाम की चार खास बातें – Special NDTV Analysis

Assembly Elections Results 2022: BJP को मिली पांच में से चार राज्यों में जीत. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

भारत की राजनीति के लिए हमेशा टर्निंग पॉइंट साबित होने वाले उत्तर प्रदेश में बीजेपी (BJP’s big win in UP) की लगातार दूसरी बार वापसी कराने वाली रिकॉर्डतोड़ जीत काफी अहम है. लगभग तीन दशक यानी 30 सालों में पहली बार यूपी में कोई पार्टी लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव जीतने में कामयाब रही है. यूपी चुनावी लिहाज से बहुत ही अहम राज्य है, एक तरह से इसे राष्ट्रीय राजनीति को दिशा दिखाने वाला राज्य माना जाता है. पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों (Assembly Elections Results 2022) में बीजेपी ने चार में जीत हासिल की है. वहीं, पंजाब में आम आदमी पार्टी की सुनामी भी इन चुनाव नतीजों की एक और दिलचस्प कहानी कहती है.

na2a07hg

यह भी पढ़ें

ये नतीजे दिखाते हैं कि बीजेपी उत्तराखंड को छोड़कर हर राज्य में अपने पक्ष में चल रही हवा में सीट बटोरे. उत्तराखंड में पिछली बार के मुकाबले दो फीसदी से कुछ कम वोट शेयर देखा गया.

कांग्रेस के लिए यहां बिल्कुल उल्टी स्थिति है. उत्तराखंड को छोड़कर कांग्रेस के पक्ष में कहीं हवा नहीं थी. पार्टी ने कम से कम उत्तराखंड में तो सत्ता में वापसी करने की आशा की थी, वापसी नहीं तो कम से कम एक कड़ी टक्कर ही अपेक्षित हो सकती थी. लेकिन 70 विधानसभा सीटों में से महज 18 सीटें ही पार्टी की झोली में आ पाईं. बीजेपी बड़े आराम से बहुमत के आंकड़े (48) से काफी ऊपर रही. कांग्रेस ने बस पंजाब ही नहीं खोया, बाकी राज्यों में भी बिल्कुल साफ हो गई.

यूपी में समाजवादी पार्टी के अलावा दूसरी विपक्षी पार्टियों- कांग्रेस, मायावती की बीएसपी के वोट शेयर में 18 फीसदी की गिरावट आई थी. हालांकि, ये पूरे के पूरे 18 फीसदी एसपी के पास नहीं आया. इसमें से चार फीसदी वोट बीजेपी ले गई और बाकी 14 फीसदी वोट एसपी और उसके गठबंधन के साथियों के पास गया.

mqflqn3

अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी, को छोड़कर पूरा विपक्ष धराशायी हो गया, लेकिन वोट विपक्षी पार्टियों के पास नहीं गया.

ugqn8pag

बीजेपी की सबसे बड़ी जीत पश्चिमी जिलों, उत्तरी पूर्वी जिलों, दोआब और बुंदेलखंड इलाके में हुई, ये इलाके राज्य के सबसे पिछले हुए इलाके हैं. यहां पार्टी की जीत का मार्जिन 12 से 15 फीसदी तक रहा.

nj3agn7g

और सबसे दिलचस्प बात, कासगंज विधानसभा क्षेत्र ने पिछले 12 चुनावों की ही तरह राज्य की सरकार चुन ली है. कासगंज ने बीजेपी को वोट दिया. 1974 से हो रहे चुनावों में इस क्षेत्र से जो भी जीतता है, राज्य में उसकी ही सरकार बनती है. बीजेपी के पक्ष में इस बार यहां से 52 फीसदी वोट शेयर आए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments