Tuesday, June 28, 2022
Google search engine
HomeHindiAssembly Election Result 2022 Live: विधानसभा चुनावों में खिल रहा 'कमल', रुझानों...

Assembly Election Result 2022 Live: विधानसभा चुनावों में खिल रहा ‘कमल’, रुझानों में यूपी और उत्तराखंड में बहुमत के पार, पंजाब में चली AAP की ‘झाड़ू’

Election Results 2022 in Hindi: यूपी,उत्‍तराखंड, गोवा और मणिपुर में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया है

आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य उत्‍तर प्रदेश सहित पांच राज्यों (पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा) के विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. परिणाम अब तक एक्जिट पोल के अनुरूप ही नजर आ रहे हैं. रुझानों में यूपी, उत्‍तराखंड और गोवा में बीजेपी बहुमत के आंकड़े को पार कर चुकी है. पंजाब में ‘आप’ रुझानों में बहुमत हासिल कर चुकी है और मजबूती से आगे बढ़ रही है. मणिपुर में बीजेपी सबसे आगे चल रही है. राजनीतिक दलों और नेताओं से लेकर चुनावी पंडितों एवं आम आदमी की नजरें नतीजों पर टिकी हुई हैं. यह देखना दिलचस्‍प होगा कि परिणाम आमतौर पर एक्जिट पोल के अनुरूप ही रहते हैं या इन तमाम अनुमानों को झुठलाते हुए वोटर अलग जनादेश देते हैं. हालांकि, अधिकांश एग्ज़िट पोल्स में बीजेपी को बहुमत मिलने या सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने का अनुमान जताया गया है.

उत्तर प्रदेश को भाजपा और मोदी सरकार के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि यह राज्य सबसे ज्यादा 80 सांसद लोकसभा भेजता है. विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन का 2024 के आम चुनाव पर असर पड़ने की उम्मीद है. पंजाब की बात करें तो यहां फिलहाल कांग्रेस की सरकार है. मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के सामने अपनी गद्दी बचाने की चुनौती है. अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी से कांग्रेस को कड़ी टक्कर मिलती दिख रही है. अकाली दल और बसपा गठबंधन तथा बीजेपी एवं कैप्टन अमरिंदर की पंजाब लोक कांग्रेस गठजोड़ भी चुनाव मैदान में है. एग्जिट पोल्स में AAP को बड़ी ताकत बनकर उभरते हुए दिखाया जा रहा है.

उत्तराखंड में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की लड़ाई है. मौजूदा मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता पुष्कर सिंह धामी के सामने  सिंहासन बचाये रखने की चुनौती है. वहीं, कांग्रेस बीजेपी को हटाकर सत्ता पाने की चाहत में है.गोवा और मणिपुर में सत्ताधारी दल बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला माना जा रहा है. हालांकि, सत्ता से दूर रहने की स्थिति में दोनों पार्टियों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं.

उत्‍तराखंड के रुझानों में शानदार जीत की ओर बढ़ रही बीजेपी

उत्‍तराखंड के सभी 70 सीटों के रुझान आने के बाद बीजेपी शानदार जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही. बीजेपी 45 सीटों पर आगे है जो कि बहुमत के आंकड़े 36 से ज्‍यादा है. 22  सीटों पर कांग्रेस आगे है. बीएसपी एक और अन्‍य दो सीटों पर आगे हैं.

पंजाब के सभी सीटों के रुझान मिले, AAP है 85 सीटों पर आगे

पंजाब के सभी 117 सीटों के रुझान आ चुके हैं. रुझानों में ‘आप’ की झाड़ू, कांग्रेस की उम्‍मीदों पर पानी फेर रही है. ‘आप’ 85 और कांग्रेस 17 सीटों में बढ़त पर है. अकाली दल+ 10 और बीजेपी+ 4 सीटों पर आगे हैं. अन्‍य एक सीट पर बढ़त बनाए हैं.

रुझानों में 250 के आंकड़े के करीब बीजेपी
यूपी के 378 सीटों के सामने आए रुझानों में बीजेपी, अपनी प्रतिद्वंद्वी सपा के खिलाफ मजबूत बढ़त बना चुकी है. रुझानों के लिहाज से पार्टी बहुमत की ओर बढ़ रही है. बीजेपी249  और सपा 109 सीटों पर बढ़त बनाए है. बीएसपी और कांग्रेस को आठ-आठ  सीटों पर बढ़त है जबकि अन्‍य चार सीटों पर बढ़त बनाए हैं.

मणिपुर में बीजेपी 21 सीटों पर बढ़त बनाए है

मणिपुर की 60  सीटों में से अब तक मिले 51 सीटों के रुझान भी बीजेपी के पक्ष में हैं. बीजेपी 21  सीटों पर आगे है.11  सीटों पर कांग्रेस आगे है. एनसीपी सात और जेडीयू पांच सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

उत्‍तराखंड के रूझानों में बीजेपी बहुमत के पार

उत्‍तराखंड के अब तक के मिले 64 रुझान भी बीजेपी के पक्ष में हैं. बीजेपी 42  सीटों पर आगे है जो कि बहुमत के आंकड़े से ज्‍यादा है.19  सीटों पर कांग्रेस आगे है. बीएसपी औार आप को एक-एक सीट पर बढ़त मिली है.

गोवा के रुझानों में बीजेपी की मजबूत बढ़त

गोवा के अब तक के मिले रुझान भी बीजेपी के पक्ष में हैं. बीजेपी 19 सीटों पर आगे है जो कि बहुमत के के बेहद करीब है.पांच सीटों पर कांग्रेस + और दो सीटों पर ‘आप’ आगे है. टीएमसी को दो सीटों पर बढ़त मिली है.

पंजाब के रुझानों में ‘आप’ बनाती दिख रही सरकार

पंजाब के रुझानों में ‘आप’ की झाड़ू, कांग्रेस की उम्‍मीदों पर पानी फेर रही है. 105 सीटों के अब तक रुझान में ‘आप’ 76 और कांग्रेस 13 सीटों में बढ़त पर है. अकाली दल+ 10 और बीजेपी+ 5 सीटों पर आगे हैं.

यूपी के रुझानों में बहुमत के आंकड़े तक पहुंची बीजेपी

यूपी के 304  सीटों के सामने आए रुझानों में बीजेपी, अपनी प्रतिद्वंद्वी सपा के खिलाफ मजबूत बढ़त बना चुकी है. रुझानों के लिहाज से पार्टी बहुमत की ओर बढ़ रही है. बीजेपी 207  और सपा 84 सीटों पर बढ़त बनाए है. बीएसपी को 6 और कांग्रेस को पांच सीटों पर बढ़त है जबकि दो पर बढ़त बनाए हैं.

यूपी : बीजेपी ने मजबूत बढ़त, 100 सीटों पर पार्टी प्रत्‍याशी आगे

यूपी में बीजेपी और सपा के बीच शुरुआती रुझान में कड़ा मुकाबला नजर जा रहा है. अब तक आए  148   सीटों के शुरुआती रुझान में बीजेपी 100   और सपा 40  सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. बीएसपी को चार और कांग्रेस को दो सीट पर बढ़त मिली है. अन्‍य दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं.

भगवान की शरण में गोवा के सीएम प्रमोद सावंत
गोवा के सीएम डॉ. प्रमोद सावंत ने सनखली (Sankhali)के श्री दत्‍ता मंदिर में पूजा अर्चना की.

जनता जीत रही है, गुंडागर्दी हार रही : केशव प्रसाद मौर्य
यूपी के शुरुआती रुझान के बाद बीजेपी नेता और उप मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने Koo पोस्‍ट में लिखा, ‘जनता जीत रही है, गुंडागर्दी हार रही है. ‘

पंजाब : परिवार सहित गुरुद्वारे पहुंचे सीएम चन्‍नी
पंजाब के चमकपुर गुरुद्वारा में सीएम और कांग्रेस नेता चरणजीत सिंह चन्‍नी ने परिवार के साथ अरदास की.

पंजाब में कांग्रेस और AAP के बीच कड़ा संघर्ष
पंजाब के सामने आए 14 शुरुआती रुझानों में कांग्रेस और ‘आप’ को छह-छह सीटों पर बढ़त मिली है. दो सीटों पर अकाली दल के प्रत्‍याशी आगे चल रहे हैं. इसी तरह उत्‍तराखंड में 17 रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस आठ-आठ और ‘आप’ एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है.

यूपी : बीजेपी को 26 सीटों पर बढ़त

यूपी में बीजेपी और सपा के बीच शुरुआती रुझान में कड़ा मुकाबला नजर जा रहा है. अब तक आए  40 सीटों के शुरुआती रुझान में बीजेपी 26 और सपा 14  सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

गोवा और मणिपुर के शरुआती रुझान में कांग्रेस बढ़त पर

गोवा में पहला रुझान कांग्रेस के पक्ष में आया है जबकि मणिपुर की चार सीटों के रुझान में कांग्रेस को तीन और बीजेपी को एक सीट पर बढ़त मिली है.

पंजाब और उत्‍तराखंड के रुझान

पंजाब के सामने आए 13 शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को 6 और ‘आप’ को 5 सीटों पर बढ़त मिली है. दो सीटों पर अकाली दल के प्रत्‍याशी आगे चल रहे हैं. इसी तरह उत्‍तराखंड में 8 रुझानों में बीजेपी 5 और कांग्रेस दो और ‘आप’ एक सीट पर बढ़त बनाए हुए है.

यूपी : बीजेपी को 16 सीटों पर बढ़त

यूपी में बीजेपी और सपा के बीच शुरुआती रुझान में कड़ा मुकाबला नजर जा रहा है. अब तक आए 26  सीटों के शुरुआती रुझान में बीजेपी 16 और सपा 10  सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

पंजाब में शुरुआती रुझान में कांग्रेस बढ़त पर

पंजाब के सामने आए शुरुआती आठ रुझानों में कांग्रेस को 5 और ‘आप’ को तीन सीटों पर बढ़त मिली है. इसी तरह उत्‍तराखंड में 6  रुझानों में बीजेपी चार और कांग्रेस दो सीटों पर बढ़त बनाए है.

यूपी :शुरुआती रुझानों में बीजेपी और सपा में दिख रही कड़ी टक्‍कर

यूपी में बीजेपी और सपा के बीच शुरुआती रुझान में कड़ा मुकाबला नजर जा रहा है. अब तक आए 18 सीटों के शुरुआती रुझान में बीजेपी 11 और सपा 7 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है.

ईवीएम में टेंपरिंग का सवाल ही नहीं उठता : CEC
मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुशील चंद्र ने कहा कि ईवीएम में टेंपरिंग का सवाल ही नहीं उठता. EVM को 2004 से इस्‍तेमाल किया जा रहा है. वर्ष 2019 में हमने हर पोलिंग बूथ पर VVPAT की व्‍यवस्‍था शुरू की है.

 मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त सुशील चंद्र ने कहा कि ईवीएम में टेंपरिंग का सवाल ही नहीं उठता. EVM को 2004 से इस्‍तेमाल किया जा रहा है. वर्ष 2019 में हमने हर पोलिंग बूथ पर VVPAT की व्‍यवस्‍था शुरू की है.

पंजाब और उत्‍तराखंड में शुरुआती रुझान कांग्रेस के पक्ष में

पंजाब और उत्‍तराखंड में अब तक एक-एक सीट का रुझान आया है. दोनों राज्‍यों में कांग्रेस पार्टी एक-एक सीट पर बढ़त पर है

यूपी: शुरुआती रुझान में बीजेपी को बढ़त

यूपी सहित पांच राज्‍यों में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. यूपी में अब तक 9 सीटों के रुझान अब तक सामने आए हैं, जिसमें 7 में बीजेपी और दो सीटों पर सपा ने शुरुआती बढ़त दिखाई है. सबसे पहले पोस्‍टल बैलेट की गिनती हो रही है.

UP की गद्दी पर योगी या अखिलेश? मतगणना केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा घेरा
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) के लिए सात चरणों में हुए Voting के बाद आज वक्त वोटों की गिनती का है. अब से थोड़ी देर बाद सुबह 8 बजे से राज्य में मतगणना शुरू होगी. चुनाव आयोग ने काउंटिंग से जुड़ी सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. राजधानी लखनऊ में सभी मतगणना केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा कवच की तैनाती की गई है.

बीजेपी नेता राजेश्‍वर सिंह ने मंदिर में किया पूजन
यूपी के बीजेपी नेता राजेश्‍वर सिंह ने मतगणना शुरू होने पहले लखनऊ के चंद्रिका देवी मंदिर में पूजा अर्चना की.लखनऊ की सरोजिनी नगर सीट से बीजेपी उम्‍मीदवार सिंह ने करीब एक लाख से अधिक वोटों से जीत की उम्‍मीद जताई.

पंजाब: भगवंत मान ने गुरुद्वारा में की अरदास

‘आप’ नेता और पंजाब के पार्टी के सीएम उम्‍मीदवार भगवंत मान ने संगरूर के गुरुद्वारा गुरसागर मस्तुआना साहिब में अरदास की. उन्‍होंने कहा कि हमें उम्‍मीद है कि पंजाब की जनता बदलाव के लिए वोट करेगी.

काउंटिंग शुरू होने के पहले पूजा-अर्चना
यूपी सरकार के मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने मतगणना से पूर्व जिला मुख्यालय सिद्धार्थनगर स्थित सिंहेश्वरी मंदिर में पूजा- अर्चना कर उत्तर प्रदेश एवं इटावा में भाजपा के विजय की कामना की।

उत्‍तराखंड:मतगणना शुरू होने के पहले कांग्रेस नेताओं ने की बैठक

उत्‍तराखंड में वोटों की गिनती प्रारंभ होने के पहले राज्‍य के पूर्व सीएम हरीश रावत और छत्‍तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने बैठक की. बघेल और रावत के अलावा राज्‍य के अन्‍य कांग्रेस नेताओं ने भी बैठक में हिस्‍सा लिया.

यूपी में सरकार बनाएगी बीजेपी : मंत्री ब्रजेश पाठक
नतीजे आने के पहले यूपी सरकार के मंत्री ब्रजेश पाठक ने बीजेपी के सरकार बनाने का विश्‍वास जताया. उन्‍होंने कहा कि यूपी के लोगों ने समाजवादी पार्टी को नकार दिया है.

मतगणना केंद्र पर पहुंचने लगे काउंटिंग एजेंट
विभिन्‍न पार्टियों के काउंटिंग एजेंट, मतगणना सेंटर्स पर पहुंचने शुरू हो गए हैं. सबसे पहले पोस्‍टल बैलेट खोले जाएंगे, उसके बाद ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. दोपहर बाद तक स्थिति काफी हद तक साफ होने की संभावना है. वाराणसी कमिश्‍नरेट एरिया में धारा 144 लागू कर दी गई है.

UP समेत 5 राज्यों के नतीजों पर टिकी निगाहें, सियासी पार्टियां तैयार कर रहीं ‘प्लान-B’
उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव की आज होनी वाली मतगणना का सियासी दल बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 10 मार्च यानी गुरुवार को सुबह 8:00 बजे से काउंटिंग शुरू होगी और दोपहर तक स्थिति स्‍पष्‍ट होने की संभावना है. राजनीतिक दलों के बीच सरगर्मियां बढ़ गई हैं. सभी सियासी दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. अधिकांश एग्जिट पोल्स में अनुमान जताया जा रहा है कि सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में फिर कमल खिल सकता है. 

पंजाब : AAP के सीएम कैंडिडेट भगवंत मान के घर को सजाया गया
नतीजे आने के पहले ही पंजाब में आम आदमी पार्टी के सीएम उम्‍मीदवार भगवंत मान के संगरूर स्थित घर को फूलों से सजाया गया है. Exit polls में पंजाब में AAP को बहुमत मिलने की संभावना जताई गई है. उन्‍होंने संगरूर के मस्तुआना साहिब में दर्शन भी किए.

UP : संतकबीर नगर में मतगणना स्थल जा रहे लेखपाल के पास मिले बैलेट पेपर
उत्तर प्रदेश के संतकबीर नगर में मतगणना स्थल जा रहे लेखपाल के पास बैलेट पेपर मिलने का मामला सामने आया है. यह घटना बुधवार की है. ज़िलाधिकारी दिव्या मित्तल ने बताया, “हमारे एक कर्मचारी के पास कॉपी में दो बैलेट पेपर मिले हैं, ये बैलेट पेपर इस्तेमाल किए हुए नहीं हैं. हम इस पर एफआईआर दर्ज़ करा रहे हैं.” (एएनआई)

Election Results: UP में आजमगढ़, मुरादाबाद में सपा कार्यकर्ताओं ने सादे मत पत्र पाये जाने पर हंगामा किया

समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने आजमगढ़ और मुरादाबाद में सरकारी तंत्र पर गड़बड़ी करने आरोप लगाते हुए एक वाहन से सादे मतपत्र बरामद होने का दावा किया और इसे लेकर विरोध प्रदर्शन किया. सपा ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट में दावा किया कि आज़मगढ़ में वाराणसी नम्बर की एक गाड़ी से 10,000 साते मत पत्र पकड़े गये. (भाषा)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments