Tuesday, June 28, 2022
Google search engine
HomeHindiAssembly Poll Result: यूपी, पंजाब समेत 5 राज्‍यों के चुनावी नतीजों पर‍...

Assembly Poll Result: यूपी, पंजाब समेत 5 राज्‍यों के चुनावी नतीजों पर‍ टिकी सबकी निगाहें, मतगणना आज; 10 बड़ी बातें

पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती गुरुवार को होगी (प्रतीकात्‍मक फोटो)

नई दिल्‍ली :
Assembly Elections 2022: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में कोविड-19 दिशानिर्देश का पालन करते हुए गुरुवार (10 मार्च) सुबह 8:00 बजे से मतगणना शुरू होगी और दोपहर तक स्थिति स्‍पष्‍ट होने की संभावना है. इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव सात चरणों में 10 फरवरी से सात मार्च के बीच हुए थे.

मतगणना से जुड़ी खास बातें

  1. पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के बाद अब वहां बृहस्पतिवार को मतगणना होगी जिसके लिए 50,000 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है.प्रक्रिया की निगरानी के लिए पांच राज्यों में 650 से अधिक मतगणना पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं।
  2. आबादी के देश के सबसे बड़े राज्‍य यूपी में सात चरणों में वोटिंग हुई थीं, यहां 403 विधानसभा सीटें हैं. उत्तराखंड में 70, पंजाब में 117, मणिपुर में 60 और 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हुए हैं.
  3. वोटों की गिनती के लिए लगभग 1,200 मतगणना हॉल बनाए गए हैं जहां इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से परिणाम दर्ज किए जाएंगे.
  4. आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार, मतगणना प्रक्रिया से पहले और बाद में मतगणना केंद्रों को सेनेटाइज किया जाएगा. सोशल डिस्‍टेंसिंग की गाइडलाइंस को सुनिश्चित करने के लिए, हवा के उचित प्रवाह, खिड़कियों और निकासी पंखे के साथ मतगणना हॉल पर्याप्त रूप से बड़े होने चाहिए. 
  5. फुल वैक्‍सीनेशन के बावजूद अगर किसी को बुखार या सर्दी जैसे कोविड के लक्षण हैं तो उसे काउंटिंग सेंटर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. प्रत्येक मतगणना अधिकारी और सुरक्षा कर्मियों को मास्क, सैनिटाइज़र, फेस शील्ड और हाथ के दस्ताने प्रदान किए जाएंगे.
  6. जिन पांच राज्‍यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर और पंजाब में चुनाव हो रहे हैं, वहां पंजाब को छोड़ शेष चारों राज्‍यों में बीजेपी को सरकार बनाने के लिहाज से मजबूत दावेदार माना जा रहा है. 
  7. सात मार्च को आखिरी चरण की वोटिंग के बाद Exit polls के अनुमान भी आमतौर पर बीजेपी के पक्ष में है. हालांकि उत्‍तराखंड और गोवा में सीटों के लिए कड़े संघर्ष का अनुमान लगाया गया है. 
  8. देश की सियासत में अग्रणी भूमिका निभाने वाले यूपी के पोल ऑफ एक्जिट पोल्‍स (तीनों एजेंसियों के एक्जिट पोल का औसत) के अनुसार, बीजेपी और  सहयोगी पार्टी 232 सीटों पर जीत हासिल करती नजर आ रही हैं, कांग्रेस को 4 और बसपा को 17 सीटों पर सफलता मिलने का अनुमान है जबकि समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगी 150 सीटें हासिल कर सकते हैं.
  9. पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स के मुताबिक, पंजाब में आम आदमी पार्टी (AAP) को बहुमत मिल सकता है. उसे 70 के आसपास सीटें मिल सकती हैं और फिलहाल सत्तासीन कांग्रेस को सिर्फ 25 सीटों पर संतोष करना पड़ सकता है. पंजाब में ही बीजेपी का सबसे खराब प्रदर्शन रहने की संभावना है.
  10. उत्तराखंड में पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स के मुताबिक कांग्रेस और सत्तासीन BJP के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. ज्‍यादातार अनुमानों के अनुसार, उत्‍तराखंड में बीजेपी सबसे ज्‍यादा सीटें हासिल कर सकती है. गोवा में भी पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स के मुताबिक कांग्रेस और सत्तासीन BJP के बीच ज़ोरदार मुकाबला देखने को मिल सकता है, और दोनों ही पार्टियां बहुमत से दूर रह सकती हैं. हालांकि अनुमानों के मुताबिक, बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी. पोल ऑफ एक्ज़िट पोल्स के मुताबिक, मणिपुर में सत्तारूढ़ BJP दोबारा सरकार बनाने का मौका पा सकती है, और कांग्रेस को BJP की तुलना में लगभग आधी सीटों पर ही सिमटकर रहना पड़ सकता है.
     
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments