Saturday, June 25, 2022
Google search engine
HomeHindiBenefits Of Hing: हींग का सेवन करने के 6 कमाल के फायदे,...

Benefits Of Hing: हींग का सेवन करने के 6 कमाल के फायदे, स्किन, पेट और मुंह की समस्याओं का रामबाण उपाय

Benefits Of Hing: यहां हींग के 6 अद्भुत फायदों के बारे में बताया गया है.

खास बातें

  • हींग के स्वास्थ्य लाभ और औषधीय उपयोगों के बारे में कौन नहीं जानता.
  • हींग का उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए करते हैं.
  • यहां हींग के 6 अद्भुत फायदों के बारे में बताया गया है.

Is Asafoetida Good For Health: हींग के स्वास्थ्य लाभ और औषधीय उपयोगों के बारे में कौन नहीं जानता, खासकर महिलाएं? बहुत से लोग हींग का उपयोग कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने के लिए करते हैं. साथ ही त्वचा की समस्याओं जैसे मुंहासे, फोड़े, काले धब्बे आदि को हल करने के लिए भी करते हैं. इसे अलग-अलग नामों से जाना जाता है. हींग का सेवन करने के तरीके भी कई हैं. यह हमारे घरों में इसकी अद्भुत सुगंध के लिए व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते कि इस प्यारे मसाले के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. हींग को अपने खाने में शामिल करने से आपके पेट का ख्याल रखा जा सकता है. भारतीय भोजन में आम तौर पर मसाले और तेल की मात्रा अधिक होती है जो हमारे पाचन तंत्र के लिए भारी साबित हो सकता है. एक चुटकी हींग उस बोझ को कम कर सकती है. यहां हींग के 6 अद्भुत फायदों के बारे में बताया गया है.

हींग के शानदार स्वास्थ्य लाभ | Amazing Health Benefits Of Asafoetida

1) हींग पिंपल्स का इलाज कर सकती है

यह पिंपल्स, मुंहासों और निशानों के इलाज में कारगर है. इस वजह से कई कॉस्मेटिक निर्माता ब्यूटी प्रोडक्ट्स में हींग का उपयोग करते हैं. हींग का पानी के साथ घोल बनाएं. घोल को पिंपल्स पर ही लगाएं. इसे हफ्ते में दो या तीन बार एक महीने तक जारी रखें. दमकता हुआ चेहरा मिलेगा.

2) त्वचा पर धब्बे हटाने में के लिए फायदेमंद

कई त्वचा दोषों को दूर करने और अपने चेहरे को चमकदार रूप देने के लिए हींग भी अच्छा है. हींग और दही का पेस्ट बनाएं. इसे हफ्ते में दो बार उम्र से संबंधित धब्बों पर लगाएं और एक महीने तक इस प्रक्रिया को जारी रखें.

3) पेट की गैस की समस्या करें दूर

अगर बच्चे बहुत रो रहे हैं, खासकर रात में गैस बनने या पेट दर्द के कारण. इसकी तीखी गंध के कारण इन्हें मौखिक रूप से हींग देना मुश्किल है. हिंग का पतला पेस्ट पानी के साथ बना लें. अब इस घोल को पेट पर लगाएं. बच्चे जल्द राहत महसूस करेंगे. बड़े इसका सेवन कर सकते हैं.

4) पाचन के लिए हींग

तली हुई हींग का प्रयोग पेट से संबंधित कई विकारों को दूर करने में सहायक होता है. हींग को पीसकर एक चुटकी गर्म पानी के साथ लें. पाचन तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा.

5) दांत दर्द के लिए हींग

हींग से दांत दर्द और दांतों की सड़न की समस्या का सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है. हींग और लौंग का पाउडर बना लें. इस मिश्रण को दांत के दर्द वाली जगह पर लगाएं. इसे कभी-कभी छोड़ दें और आप जल्दी राहत महसूस कर सकते हैं.

6) हींग पीरियड्स के दर्द से राहत देता है

हींग मासिक धर्म की समस्याओं से तुरंत राहत देता है. हींग को भून कर उसका पाउडर बना लें. अब इसे छाछ के साथ प्रयोग करें. यह समस्याओं को ठीक करने में सकारात्मक परिणाम दिखाता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments