Sunday, June 26, 2022
Google search engine
HomeHindiCranberry Juice: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्रेनबेरी जूस, आप...

Cranberry Juice: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्रेनबेरी जूस, आप भी बना सकते हैं इसे अपनी डाइट का हिस्सा 

Cranberry Juice पीने से शरीर को मिलते हैं कई फायदे.

Cranberry Juice Benefits: क्रेनबेरी फल को सुपरफूड (Superfood) भी कहा जाए तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी. इस छोटे से फल में सेहत के लिए बड़े फायदे छुपे हैं. आप इसे सीधा फल की तरह भी खा सकते हैं या इसका जूस भी बना सकते हैं, ये दोनों ही तरीकों से आपके शरीर को लाभ पहुंचाएगा. ये विटामिन सी और फाइबर (Fiber) से भरपूर होता है और इसमें फीटो न्यूट्रीएंट्स (Phyto-nutrients) की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है. आइए जानें और किन तरीकों से ये शरीर के लिए फायदेमंद होता है .

यह भी पढ़ें

क्रेनबेरी जूस पीने के सेहत पर फायदे | Health Benefits of Cranberry Juice

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर 

क्रेनबेरी जूस एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) से भरपूर होता है. इसमें सभी सब्जियों और फलों के मुकाबले सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इतना ही नहीं एक कप क्रेनबेरी में लगभग 8,983 एंटीऑक्सीडेंट केपेसिटी होती है.

बैक्टीरिया पर असरदार 

यह बैक्टीरिया से होने वाली शरीर की दिक्कतों से भी राहत दिलाता है. इसमें इंफेक्शंस से लड़ने के गुण भी पाए जाते हैं.

वजन घटाने के लिए 

क्रेनबेरी जूस वजन घटाने (Weight loss) में भी मददगार होता है. फाइबर की अत्यधिक मात्रा होने के चलते इसे पीने पर आपको अपना पेट भरा हुआ ही लगता है जिससे आप ओवर या एक्सेसिव फूड इंटेक से बच जाते हैं.

ब्रेन बूस्टर 

स्टडी में ये भी सामने आया है कि क्रेनबेरी जूस पीने से याददाश्त भी तेज होती है और ये दिमाग की सेहत के लिए भी अच्छा है और ब्रेन पावर को बूस्ट करता है.

स्किन पर करे जादू 

स्किन पर भी इस जूस का बेहद अच्छा असर होता है. आप इसे पीकर भी अंदर से अपनी स्किन को स्वस्थ बना सकते हैं या इसे सुखा कर इसके पाउडर से फेस पैक बनाकर भी लगाया जा सकता है.

इम्यूनिटी बढ़ाता है 

यह आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने में भी मददगार साबित होगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments