Saturday, June 25, 2022
Google search engine
HomeHindiDrinks To Lower Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए गर्मियों में...

Drinks To Lower Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए गर्मियों में बेहतरीन काम कर सकती हैं ये ड्रिंक्स

Drinks To Lower Cholesterol: गर्मियों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक और उपाय फायदेमंद माना जाता है.

Drinks That Help Lower Cholesterol: गर्मियों में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए एक और उपाय फायदेमंद माना जाता है. वो है कुछ ऐसी ड्रिंक्स का सेवन करना जो न गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाए और साथ ही साथ गर्मियों में हाइड्रेट रखने का भी काम करे. कोलेस्ट्रॉल एक वसा जैसा पदार्थ है जो शरीर के रक्त और कोशिकाओं में मौजूद होता है. यह कोशिकाओं, ऊतकों और अंगों के निर्माण के लिए जरूरी है. यह हार्मोन, विटामिन डी और पित्त रस भी बनता है. एचडीएल नामक अच्छे कोलेस्ट्रॉल और एलडीएल ग्लिसराइड नामक खराब कोलेस्ट्रॉल होते हैं. बढ़े हुए एलडीएल लेवल धमनियों के भीतर वसा के निर्माण का कारण बन सकते हैं जो हृदय में ब्लड फ्लो को अवरुद्ध करते हैं.

फाइबर का सेवन बढ़ाकर, सेचुरेटेड फैट को कम करके प्लांट बेस्ड फूड को शामिल करके, लो प्रोसेस्ड भोजन खाने और डाइट में ट्रांस वसा को कम करके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखा जा सकता है. कोलेस्ट्रॉल को हेल्दी लेवल पर रखने से आपकी लंबी और हेल्दी लाइफ सुनिश्चित होगी. यहां कुछ ड्रिंक्स हैं जिनका आपको सेवन करना चाहिए.

कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस करेंगी ये ड्रिंक्स | These Drinks Will Balance The Cholesterol Level

1. सोया मिल्क

सोया मिल्क में सेचुरेटेड फुड का लेवल कम होता है. सोया दूध के साथ नियमित क्रीमर और हाई फैट वाले दूध को बदलने से कोलेस्ट्रॉल मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

2. ओट्स ड्रिक्स

ओट्स मिल्क कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में बहुत कारगर होता है. इसमें बीटा-ग्लुकन नामक एक फूड होता है जो बाइल सॉल्ट के साथ मिलकर आंतों में एक जेल जैसी परत बनाता है जो बदले में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है.

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट का बहुत अच्छा स्रोत है. इसमें कैटेचिन और एपिगैलोकैटेचिन गैलेट होते हैं. ग्रीन टी पीने से एलडीएल और कुल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद मिलती है. ब्लैक टी में हरे रंग की तुलना में कम कैटेचिन होते हैं.

4. टमाटर का रस

टमाटर में लाइकोपीन की अच्छी मात्रा होती है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कोशिका क्षति से बचाने में मदद करता है. टमाटर के बारे में एक दिलचस्प बात यह है कि इसे संसाधित करने से उनमें लाइकोपीन की मात्रा बढ़ाने में मदद मिल सकती है. इसमें नियासिन और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फाइबर भी होते हैं. एक अध्ययन से पता चलता है कि 2 महीने के लिए प्रति दिन 280 मिलीलीटर कोलेस्ट्रॉल के स्तर में काफी सुधार करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments