Thursday, June 30, 2022
Google search engine
HomeHindiElection Results 2022 : सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच मतगणना, केंद्रों...

Election Results 2022 : सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच मतगणना, केंद्रों पर तीन स्तरीय बनाया गया सुरक्षा घेरा

उत्तर प्रदेश में 750 से अधिक मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.

लखनऊ :

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) के लिए सात चरणों में हुए मतदान के बाद आज मतगणना (Counting) शुरु होने जा रही है. यूपी की राजधानी लखनऊ में सभी मतगणना केंद्रों पर तीन स्तरीय सुरक्षा कवच की तैनाती की गई है. मतगणना केंद्रों में तीन लेयर में CAPF, PAC और सिविल पुलिस के जवान तैनात है. पश्चिम लखनऊ के एडीसीपी ने बताया कि मतगणना केंद्र में प्रवेश से पहले मतदान अभिकर्ताओं, अधिकारियों आदि की कड़ी जांच और तलाशी ली जा रही है. उत्तर प्रदेश के सभी जिलों और आयुक्तालयों को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की कुल 250 कंपनियां दी गई हैं. सीएपीएफ की एक कंपनी में आम तौर पर करीब 70-80 कर्मी होते हैं. यूपी के सभी मतगणना केंद्रों पर वीडियो एवं स्थिर कैमरे लगाए गए हैं.

यह भी पढ़ें

UP: चुनावी रैली के मामले में प्रियंका गांधी ने योगी को पछाड़ा, पढ़ें- किस नेता ने कितना पसीना बहाया

गौरतलब है, चुनाव आयोग ने काउंटिंग से जुड़ी सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. सभी मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजामों के बीच सुबह 8 बजे से राज्य में मतगणना शुरू होगी. सभी राजनीतिक दलों ने भी चुनाव नतीजों के मद्देनजर पूरी तैयारियां की हुई हैं.  दोपहर तक तस्वीर साफ हो जाएगी कि राज्य में किसका राज होगा.

एनडीटीवी के पोल ऑफ एग्ज़िट पोल्‍स के अनुसार, यूपी में बीजेपी और सहयोगी पार्टी 232 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. कांग्रेस को 4 और बसपा को 17 सीटों पर सफलता मिलने का अनुमान है, जबकि समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगी 150 सीटें हासिल कर सकते हैं.

 UP Election: पांच फरवरी को जारी होगा BJP का संकल्प पत्र, PM मोदी की वर्चुअल रैली 4 फरवरी को

इसी बीच,  मतगणना की निगरानी के लिए निर्वाचन आयोग ने दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को मेरठ में और वाराणसी में बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को विशेष अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है. उत्तर प्रदेश में 750 से अधिक मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.

UP में किसके सिर सजेगा जीत का ताज, प्रणय रॉय का विशेष विश्लेषण

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments