Sunday, June 26, 2022
Google search engine
HomeHindiElection Results 2022: UP समेत 5 राज्यों के नतीजों पर टिकी निगाहें,...

Election Results 2022: UP समेत 5 राज्यों के नतीजों पर टिकी निगाहें, सियासी पार्टियां तैयार कर रहीं ‘प्लान-B’

यूपी समेत 5 राज्यों में वोटों की गिनती आज

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव की आज होनी वाली मतगणना का सियासी दल बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 10 मार्च यानी गुरुवार को सुबह 8:00 बजे से काउंटिंग शुरू होगी और दोपहर तक स्थिति स्‍पष्‍ट होने की संभावना है. राजनीतिक दलों के बीच सरगर्मियां बढ़ गई हैं. सभी सियासी दल अपनी-अपनी जीत का दावा कर रहे हैं. अधिकांश एग्जिट पोल्स में अनुमान जताया जा रहा है कि सर्वाधिक आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश में फिर कमल खिल सकता है. 

यह भी पढ़ें

गोवा, उत्तराखंड और मणिपुर में बहुकोणीय मुकाबले की संभावना के बीच चुनाव के बाद का परिदृश्य आश्चर्य पैदा कर सकता है, इसलिए राजनीतिक दलों ने अपने वरिष्ठ नेताओं को राज्यों में भेज दिया है और वे अन्य दलों को भी लुभा रहे हैं, ताकि यदि बाहरी समर्थन की आवश्यकता हुई तो वे सरकार बनाने में अपने प्रतिद्वंद्वियों पर भारी पड़ें।

पांच राज्यों में लगभग 1,200 हॉल में मतगणना के लिए 50,000 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है. 403 विधानसभा सीट वाले उत्तर प्रदेश में 750 से अधिक मतगणना हॉल होंगे. इसके बाद पंजाब में 200 से अधिक मतगणना हॉल होंगे. 

मतगणना के दौरान कोविड-19 नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा. प्रत्येक मतगणना अधिकारी और सुरक्षा कर्मियों को मास्क, सैनिटाइज़र, फेस शील्ड और हाथ के दस्ताने दिए जाएंगे. टीकाकरण के बावजूद, अगर किसी को बुखार या सर्दी जैसे कोविड के लक्षण हैं, तो उसे मतगणना हॉल के अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. मतगणना प्रक्रिया से पहले और बाद में मतगणना केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा.   

जिन पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती होनी हैं, वहां पंजाब को छोड़ बाकी चारों राज्‍यों में बीजेपी की सरकार है. साथ ही बीजेपी को सरकार बनाने के लिहाज से मजबूत दावेदार भी माना जा रहा है. Exit polls के अनुमान भी बीजेपी के पक्ष में दिख रहे हैं. हालांकि, उत्‍तराखंड और गोवा में सीटों के लिए कड़े संघर्ष का अनुमान लगाया गया है.

  

आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य यूपी में सात चरणों में वोटिंग हुई थीं जबकि पंजाब में 117, उत्तराखंड में 70, मणिपुर में 60 और गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हुए हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments