Thursday, June 30, 2022
Google search engine
HomeHindiHome-made Holi Colours: घर में आसानी से बनाएं Herbal Gulaal समेत होली...

Home-made Holi Colours: घर में आसानी से बनाएं Herbal Gulaal समेत होली के 5 रंग, कैसे मनाएं होली

HOMEMADE HOLI COLORS: फूलों का इस्तेमाल करके आप घर पर ही होली के ऑर्गेनिक रंग बना सकते हैं.

How to make natural Holi colours at home: होली (Holi 2022) एक ऐसा त्योहार है जो सर्दियों के अंत और सुंदर वसंत के आने का प्रतीक है. होली के त्योहार में इस्तेमाल किए जाने वाले केमिकल्स से भरपूर सिंथेटिक रंग (Synthetic Holi colours) आपकी हेल्थ के लिए कई तरह के खतरे पैदा कर सकते हैं. ऐसे में इस मौसम में खिलने वाले फूलों का इस्तेमाल करके आप घर पर ही होली के ऑर्गेनिक रंग (natural Holi colours) बना सकते हैं. ये कलर्स जितने नेचुरल और ऑर्गेनिक (Organic Holi Color) है उतने ही सेफ भी. तो चाहिए इस होली अपनी स्किन (Skincare) और बालों का ख्याल (Hair Care) रखते हुए रंगों के खुमार में डूब जाते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं घर पर बनाए जाने वाले होली के नेचुरल रंगों के बारे में जिनमें ना कोई केमिकल्स होते हैं और ना ही किसी तरह का नुकसान.

होली के लिए कैसे बनाएं घर पर ऑर्गेनिक और नेचुरल रंग | How to Make Safe and Natural Holi Colours at Home

1. होली पर घर पर बनाएं लाल रंग :

लाल हिबिस्कस के फूलों को तब तक सुखाएं जब तक वे कुरकुरे न हो जाएं, और फिर उन्हें बारीक पाउडर में पीस लें. इसके लिए आप लाल चंदन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पाउडर की मात्रा बढ़ाने के लिए आप चावल का आटा बराबर मात्रा में मिला सकते हैं. गीला लाल रंग बनाने के लिए आप अनार के छिलकों को पानी में उबाल सकते हैं.

2. होली पर घर पर कैसे बनाएं पीला रंग :

आप हल्दी पाउडर को बेसन के साथ 1:2 के अनुपात में मिलाकर सूखा गुलाल बना सकते हैं. इसके अलावा आप किसी भी पीले रंग के फूल, जैसे गेंदा या पीले गुलदाउदी, को क्रश कर सकते हैं और गीले रंगों के लिए पानी में मिला कर ऑर्गेनिक कलर बना सकते हैं.

3. होली पर घर पर कैसे बनाएं हरा रंग :

हरे रंग का प्यारा गुलाल पाने के लिए आप मेहंदी या मेहंदी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं.एक लिक्विड पेस्ट पाने के लिए आप या तो पानी या तेल में मेंहदी पाउडर मिला सकते हैं या पालक जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं. याद रखें कि पानी में भीगी मेंहदी त्वचा पर हल्के दाग छोड़ सकती है.

4. होली पर घर पर कैसे बनाएं मजेंटा रंग:

कटे हुए चुकंदर को पानी में भिगो दें, मिश्रण को उबाल लें और रात भर के लिए छोड़ दें. अगर आप अधिक गुलाबी रंग चाहते हैं, तो मिश्रण को थोड़ा और पतला करें. इसके लिए आप लाल प्याज का भी इस्तेमाल कर के गुलाबी ऑर्गेनिक रंग बना सकते हैं.

5. होली पर घर पर कैसे बनाएं नीला रंग:

नीले रंग का गुलाल बनाने के लिए नीले गुड़हल के फूल की पंखुड़ियां और चावल के आटे का इस्तेमाल किया जा सकता है. गीले रंगों के लिए आप जकरंदा के क्रश किए हुए सूखे फूलों को पानी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं.

Happy Holi 2022!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments