Tuesday, June 28, 2022
Google search engine
HomeHindiNTA GPAT 2022: फॉर्मेसी एंट्रेस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, परीक्षा...

NTA GPAT 2022: फॉर्मेसी एंट्रेस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, परीक्षा 9 अप्रैल को होगी

ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू

नई दिल्ली:

NTA GPAT 2022: ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जो उम्मीदवार यह टेस्ट देना चाहते हैं वो आधिकारिक वेबसाइट gpat.nta.nic.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इस टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT) का आयोजन 9 अप्रैल को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच किया जाएगा.

यह भी पढ़ें

ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) और भारतीय फार्मेसी परिषद (PCI) द्वारा अप्रूफ एमफार्मा कार्यक्रम में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है. बता दें कि 2018 तक यह परीक्षा अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) द्वारा आयोजित किया जाता थी. 2018 के बाद इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा किया जा रहा है.

एनटीएन ने बयान जारी कर कहा, “एमफार्मा कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए स्नातक फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT-2022), इसके द्वारा सूचित किया जाता है कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) अब 09 अप्रैल 2022 को सुबह 09:00 बजे से दोपहर 12 बजे तक GPAT-2022 परीक्षा आयोजित करेगी.”

ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (GPAT 2022) के लिए योग्यता

ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट 2022 के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या कॉलेज से फार्मेसी पाठ्यक्रमों में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. जिन छात्रों का परिणाम शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए प्रवेश शुरू होने से पहले घोषित किया जाएगा, वे भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. इस एंट्रेस एग्जाम में शामिल होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है.

ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट में फिजिकल केमिस्ट्री, ऑर्गेनिक केमिस्ट्री, फार्माकोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी जैसे विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं. परीक्षा के पैटर्न को समझने के लिए उम्मीदवार एनटीए द्वारा आयोजित मॉक टेस्ट दे सकते हैं. इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद उम्मीदवारों को जीपीएटी स्कोर के साथ वांछित कॉलेज में अलग से आवेदन करना होता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments