Saturday, June 25, 2022
Google search engine
HomeHindiPigmentation: मुंह के आसपास पड़ने वाले काले धब्बों को हटाते हैं ये...

Pigmentation: मुंह के आसपास पड़ने वाले काले धब्बों को हटाते हैं ये घरेलू उपाय, पिग्मेंटेशन हो जाएगी दूर 

Skin Pigmentation: इन आसान उपायों की मदद से आप मुंह के आसपास होने वाली पिग्मेंटेशन से छुटकारा पा सकते हैं.

Skin Care: मुंह के आसपास बहुत से लोगों को पिग्मेंटेशन (Pigmentation) की दिक्कत होती है. इससे चेहरा तो साफ दिखता है लेकिन होंठों के आसपास की स्किन काली पड़ जाती है और लगने लगता है जैसे मैल जमा हुआ है. इसके कई कारण हो सकते हैं, जैसे धूप के संपर्क में लंबे समय तक रहना, बहुत ठंडे वातावरण में रहना, केमिकल्स वाले लिप बाम या लिपस्टिक इस्तेमाल करना या किसी मेडिकेशन के चलते. इस पिग्मेंटेशन की दिक्कत से आप घरेलू उपायों की मदद से छुटकारा पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें

मुंह के आसपास पिग्मेंटेशन के घरेलू उपाय | Home remedies for pigmentaion around mouth

एलोवेरा 

एलोवेरा में मौजूद तत्व पिग्मेंटेशन को कम कर सकते हैं. ये मुंह के आसपास की डार्क स्किन (Dark Skin) को हल्का करने के साथ-साथ मुरझाई त्वचा में भी जान भर देगा.

बेसन 

स्किन पिग्मेंटेशन (Skin Pigmentation) को कम करने में बेसन भी बेहद असरदार है. आधा चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी और दूध की कुछ बूंदें डालकर अच्छी तरह मिलाएं और मुंह के आसपास की स्किन पर लगा लें.

लाल प्याज 

प्याज के रस का इस्तेमाल चेहरे से दाग-धब्बे हटाने वाली क्रीम में किया जाता है. हाइपरपिग्मेंटेशन में आप लाल प्याज को सुखा कर उसका पाउडर मुंह के आसपास लगा सकते हैं. इसे 5 मिनट बाद ही धो लें.

पपीता 

ये ना सिर्फ पिग्मेंटेशन बल्कि ब्लेमिशेज को भी दूर करता है. पपीते (Papaya) के गूदे को लेकर उसमें कुछ बूंदें गुलाब जल की डाल दें. पेस्ट बनाकर मुंह के आस-पास लगाएं और 10 मिनट रखकर धो लें.

दूध 

रूई को दूध में डुबाएं और मुंह के आसपास लगा लें. आप 5 मिनट के लिए इसे दिन में दो बार लगा सकते हैं. यह धब्बों को हल्का करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments