Monday, June 27, 2022
Google search engine
HomeHindiTurmeric For Weight Loss: हल्दी का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटेगा...

Turmeric For Weight Loss: हल्दी का ऐसे करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन

Turmeric For Weight Loss: वजन को घटाने के लिए आप हल्दी और अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं.

खास बातें

  • हल्दी को डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं.
  • हल्दी की तासीर गर्म होती है.
  • हल्दी का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

Weight Loss Turmeric Drinks In Hindi: हल्दी का इस्तेमाल हर इंडियन घर में लगभग हर दिन किया जाता है. हल्दी को हम खाने के स्वाद को बढ़ाने से लेकर, सुंदरता को निखारने तक के लिए करते हैं. हल्दी (Turmeric For Weight Loss) में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी में प्रोटीन, कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम, आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. हल्दी को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि हल्दी की तासीर गर्म होती है. इसका जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

वजन घटाने के लिए ऐसे करें हल्दी का सेवन:

यह भी पढ़ें

 

1. हल्दी और दूध-

हल्दी दूध (Haldi-Doodh) के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. अगर आपको दूध पीना पसंद है, तो आप लो फैट दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं. इससे वजन को कम और इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

ttn3aig8

2. हल्दी और लहसुन-

लहसुन में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. हल्दी और लहसुन (Garlic) से बने ड्रिंक का सेवन करने से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इसे आप हल्दी, लहसुन पेस्ट और नींबू के रस को मिलाकर बना सकते हैं.

3. हल्दी और अदरक-

हल्दी अदरक (Ginger) दोनों को ही सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. वजन को घटाने के लिए आप हल्दी और अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं. अगर ये आपको स्वाद में कड़वी लगे तो आप इसमें शहद का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments