Tuesday, June 28, 2022
Google search engine
HomeHindiUttarakhand Assembly Election Results: उत्तराखंड में भी बीजेपी ने रचा इतिहास, बनी दूसरी...

Uttarakhand Assembly Election Results: उत्तराखंड में भी बीजेपी ने रचा इतिहास, बनी दूसरी बार सत्ता में आने वाली पहली पार्टी

जब से ये राज्य बना है, बीजेपी और कांग्रेस पार्टी बारी-बारी से सत्ता में आती रही हैं.

नई दिल्ली:

Uttarakhand Assembly Election Results:उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 में बीजेपी ने इतिहास रचा है और लगातार दूसरी बार चुनाव जीतने वाली पहली पार्टी बन गई है. दरअसल जब से उत्तराखंड राज्य बना है, तब से एक पार्टी केवल पांच साल तक ही सत्ता में रही है. हर पांच साल में सरकार बदलती रही है. बीजेपी और कांग्रेस पार्टी बारी-बारी से राज्य की सत्ता में आती रही है. लेकिन इस बार रुझानों में बीजेपी को जीत मिली है. प्रदेश की जनता ने इस बार बीजेपी को दोबारा से राज्य की सत्ता सौंपी है.

यह भी पढ़ें

ये रहा है उत्तराखंड विधानसभा का इतिहास

साल 2000 में उत्तराखंड राज्य बना था. जिसके बाद साल 2022 में पहली बार यहां विधानसभा चुनाव हुए. जिसमें कांग्रेस सत्ता में आई. लेकिन साल 2007 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस हार गई और बीजेपी को सत्ता मिल गई. वहीं पांच साल बाद यानी साल 2012 के विधानसभा चुनाव में फिर कांग्रेस को जीत मिली और राज्य में कांग्रेस की सरकार बनीं. साल 2017 के  विधानसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड बहुमत मिला और राज्य में पार्टी ने अपनी सरकार बनाई. वहीं अब साल 2022 के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी ने जीत हासिल की है और लगातार दूसरी बार सरकार बनाने जा रही है.

सीएम पुष्कर धामी को मिली हार

हालांकि उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी (Pushkar Singh Dhami) खटीमा सीट से चुनाव हार गए हैं. उन्हें करीब 7 हजार वोटों से हार मिली है. वहीं कांग्रेस से सीएम पद के उम्मीदवार हरीश रावत को भी हार का मुंह देखने को मिला और वो लालकुआं सीट से चुनाव जीतने में असफल रहे हैं. इसके अलावा उत्तराखंड में आम आदमी पार्टी के सीएम पद के उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल भी गंगोत्री सीट से चुनाव हार गए.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments